Latest

5/recent/ticker-posts

Renatus Wellness SIGRU सिगरू क्या है और ये एनीमिया, गठिया, जोड़ों के दर्द और कब्ज को कम करने में कैसे मदद करता है

Renatus Wellness SIGRU सिगरू क्या है और ये एनीमिया, गठिया, जोड़ों के दर्द और कब्ज को कम करने में कैसे मदद करता है? 
Renatus Wellness (SIGRU) सिगरू इतिहास 4,000 साल पहले का है,उपयोग एनीमिया, गठिया, जोड़ों के दर्द और कब्ज को कम करने में मदद करता है। 
सिगरू इतिहास 4,000 साल पहले का है, पहले की सभ्यताओं में इसका उपयोग एनीमिया, गठिया, जोड़ों के दर्द और कब्ज को कम करने में मदद करता है। 

यह जैविक संरचना सल्फरफेन के समान है और पूरक के रूप में लिया जाने पर सुरक्षात्मक प्रतीत होता है। 
सिगरू के बारे में सबसे आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि यह पोषक तत्वों और औषधीय रसायनों का भंडार है। सिगरू का पेड़ खनिज, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो मानव पोषण की खपत में आवश्यक भूमिका निभा सकता है। 

सिगरू की सूखी पत्तियों के अर्क में दही की तुलना में 9 गुना प्रोटीन, गाजर की तुलना में 10 गुना विटामिन ए, संतरे की तुलना में 7 गुना अधिक विटामिन सी, दूध से 17 गुना अधिक कैल्शियम और पालक की तुलना में 25 गुना अधिक आयरन और केले से 15 गुना अधिक पोटेशियम होता है, क्योंकि प्रोटीन स्रोत में समृद्ध होता है। 

सिगरू पत्तियों के अर्क का सुझाव डॉक्टरों और पोषण विशेषज्ञों द्वारा भी दिया जाता है। सिगरू के पत्ते पोषक तत्वों का एक भंडार हैं। सिगरू की पत्तियां तांबा, पोटेशियम, लोहा, मैग्नीशियम, जस्ता और कैल्शियम जैसे खनिजों में समृद्ध हैं। विटामिन ए के बीटा कैरोटीन, विटामिन बी जैसे फोलिक एसिड, पाइरिडोक्सिन और निकोटिनिक एसिड, विटामिन सी, डी और ई जैसे विटामिन भी सिगरू में मौजूद होते हैं। 

सिगरू अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण प्रभावी पूरक में से एक है। इसके अलावा, सिग्रू में आंखों की रोशनी, श्वसन, पाचन और विष निस्पंदन सहित शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने की क्षमता होती है। 

यह मधुमेह के रोगियों को रेटिनोपैथी से बचाने में मदद करता है: रेटिनोपैथी आंखों में रक्त वाहिकाओं की सूजन के कारण होती है, जिससे द्रव का रिसाव हो सकता है। अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो रेटिनोपैथी पूर्ण अंधापन में आगे बढ़ सकती है। मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा को नियंत्रित करके और रेटिना को सूजन से बचाकर, रेटिनोपैथी को रोकने में मदद कर सकती है। इसका मुख्य कारण सिगरू की उच्च एंटीऑक्सिडेंट सामग्री है।
यह देखा गया है कि सिगरू एंटीऑक्सिडेंट क्षमता और वासोडिलेशन के कारण रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अस्थमा में: ब्रोंकोडायलेटर के रूप में, सिगरू ब्रोंची और ब्रोन्किओल्स को आराम देता है, फेफड़ों में वायु मार्ग को बढ़ाता है। सिगरू के जीवाणुरोधी गुण बाहरी सामग्रियों को खत्म करने में मदद करते हैं जो अस्थमा को ट्रिगर कर सकते हैं। 

सिगरू किडनी को ऑक्सीडेटिव विषाक्त पदार्थों से मदद करता है: आपके गुर्दे शरीर में विषाक्त पदार्थों और खतरनाक पदार्थों को छानने के लिए जिम्मेदार होते हैं। जब गुर्दे खराब हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि शरीर की डिटॉक्सिफाई करने की क्षमता समझौता हो जाती है। सिगरू गुर्दे को दवाओं पर नियमित निर्भरता के कारण होने वाले नेफ्रोटोक्सिटी से बचाने में मदद कर सकता है। 

सिगरू जिगर की क्षति को रोकता है: सिगरू में पॉलीफेनोल के उच्च स्तर जिगर को ऑक्सीकरण और विषाक्तता से बचाने में मदद करते हैं। यह यकृत एंजाइमों को भी सामान्य कर सकता है, यकृत में प्रोटीन सामग्री को बढ़ाता है। घाव भरने को बढ़ावा देता है: सिगरू में रक्त के थक्के लगाने वाले गुण होते हैं, जो घाव, खरोंच और खरोंच के उपचार के समय को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, सिगरू के जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण घाव के संभावित संक्रमण को भी रोक सकते हैं।

सिगरू में उच्च स्तर के विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट शरीर के कई अंगों के सुचारू संचालन को बढ़ावा देते हैं, जिससे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह आपको मुक्त कणों, या अणुओं से बचाने में मदद करता है जो कई पुरानी बीमारियों को ट्रिगर कर सकते हैं। सिगरू में मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करने और सूजन को दबाने की क्षमता भी है।
माना जाता है कि सिगरू के कई फायदे हैं और इसका उपयोग स्वास्थ्य और सुंदरता से लेकर बीमारियों को रोकने और ठीक करने में मदद करता है। 

सिगरू के लाभों में शामिल हैं: त्वचा और बालों की सुरक्षा और पोषण करना, एडिमा का उपचार करना, लीवर की सुरक्षा करना, कैंसर से बचाव और उपचार करना, पेट की शिकायतों का इलाज करना, बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से लड़ना, हड्डियों को स्वस्थ बनाना, मनोदशा के विकारों का इलाज करना, हृदय प्रणाली की सुरक्षा करना, घावों की मदद करना चंगा, मधुमेह का इलाज, अस्थमा का इलाज, गुर्दे के विकारों के खिलाफ की रक्षा, उच्च रक्तचाप को कम करने, नेत्र स्वास्थ्य में सुधार, एनीमिया और सिकल सेल रोग का इलाज।

उपर्युक्त लाभों के अलावा, यह निम्नलिखित में भी मदद करता है:
रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। 
रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है। 
प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। 
ऊर्जा, सहनशक्ति, शक्ति और जीवन शक्ति बढ़ाता है। 
अपक्षयी गठिया को रोकने में मदद करता है, गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से राहत देता है। 
विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालें और कोशिकाओं का पोषण करें। 
कब्ज और अपच में राहत देता है। 
सामान्य हार्मोन स्तर का समर्थन करता है, मानसिक और भावनात्मक संतुलन को बढ़ावा देता है, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है, एक मुक्त कट्टरपंथी मेहतर है। 
सामान्य यकृत समारोह को बढ़ावा देता है। 
ट्रिगर चयापचय। 
मई यौन ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। 
इसकी एंटी-माइक्रोबियल कार्रवाई के कारण रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। 
यह तंत्रिका तंत्र के स्वस्थ विनियमन में मदद करता है, जिससे अवसाद, तनाव और मस्तिष्क की सिकुड़न कम होती है। 
मानसिक सतर्कता और एकाग्रता में सुधार करता है, तंत्रिका क्षति से बचाता है, तंत्रिका ऊतक को पुनर्स्थापित और पुनर्निर्माण करता है। 
सिगरू एक आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला पौधा है और पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक समृद्ध स्रोत है।
सिगरू में बहुत अधिक महत्वपूर्ण खाद्य स्रोत बनने की बहुत संभावना है क्योंकि यह विटामिन और पॉलीफेनोल का एक समृद्ध स्रोत है।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ